What is Core? (कोर क्या होता है?)

अगर बात करें कि यह कोर क्या होता है? तो कभी आप कंप्यूटर या लैपटॉप परचेज करते समय यह जरूर सुना होगा कि यह कंप्यूटर Single कोर, Dual कोर, Quard कोर को सपोर्ट करता है। जो यह कोर की बात की गई है। यह क्या होता है आज इस Information Page से आपको पता चल जायेगा की ये कोर क्या होता हैं।

 तो चलिए आपको कोर के बारे में बताते हैं।

What is Core? (कोर क्या होता है?)

What is Core? ( कोर क्या होता है?)

Core शब्द कंप्यूटर में लगे C.P.U के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसका इस्तेमाल कंप्यूटर में चल रहे प्रोग्राम व सॉफ्टवेयर को फास्ट प्रोसेसिंग करवाना होता है तथा यह हमारे कंप्यूटर में परफेक्ट Multitasking के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है जिस तरह C.P.U को (सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट) कहा जाता है उसी प्रकार उसका कार्य भी कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर, प्रोग्राम को प्रोसेस कराना है।

परंतु यह प्रोसेसिंग स्पीड C.P.U के Number of Core पर निर्भर करती है। अगर इन कोर की संख्या ज्यादा होगी तो कंप्यूटर प्रोसेसिंग उतनी फास्ट होगी। इन कोर के हिसाब से C.P.U के नाम होते हैं। जो आप निचे चित्र में देख सकते हैं।

NUMBERS OF CORES
C.P.U NAME
1
SINGLE CORE
2
DUAL CORE
4
QUARD CORE
6
HEXA CORE
8
OCTA CORE
10
DECA CORE

इन्हीं कोर संख्या के कारण मार्केट में इन सीपीयू का मूल्य निर्धारित किया जाता है अधिक कोर वाले सीपीयू बहुत महंगे होते हैं क्योंकि उनका स्पीड ज्यादा होता है।

What is Core non-Technical Method

अगर आप में से किसी को ऊपर दिए गए Article से ना समझ आया हो यह कौर क्या होता है? तो सरल भाषा में बताते हैं मान ले कि आपको अपना कोई कार्य करवाना है। तो उस कार्य को पूरा करने के लिए आपको किसी ना किसी व्यक्ति की जरूरत होगी (जो यहां कोर का काम करेगा) तथा वह व्यक्ति आपके उस कार्य को 4 दिन में पूरा करता है तो दो व्यक्ति उस कार्य को 2 दिन में पूरा कर देंगे।
क्योंकि वह दो व्यक्ति एक समय में दो अलग-अलग कार्य कर पाएंगे। उसी प्रकार कंप्यूटर सीपीयू में कोर का काम होता है ज्यादा कोर कार्य जल्दी फास्ट करते हैं। अब आपको समझ आ गया होगा कि यह कोर्स क्या होता है।

हम आशा करते हैं की इस Information Page की मदत से पता चल गया होगा की यह कोर क्या होता हैं ?

Post a Comment

0 Comments