Calculation Kya Hain? कैलकुलेशन क्या हैं? - HindiForYou.In

Calculation Kya Hain? (कैलकुलेशन क्या हैं ?)

क्या आप जानते हैं की यह कैलकुलेशन क्या होता हैं? अगर नहीं तो आज जान जाओगे क्योकि इसे Information Page में हमने बातया हैं की यह कैलकुलेशन क्या होता हैं?

तो चलिए जानते हैं...
Calculation Kya Hain? कैलकुलेशन क्या हैं? - HindiForYou.In
Calculation - कैलकुलेशन से अभिप्राय उस प्रकिर्या से हैं। जिस में दो या दो से अधिक अंको (0-9) तथा संख्या को गणित के Calculation Algorithms का प्रयोग कर के किसी सही परिणाम व् रिजल्ट को निकलना ही कैलकुलेशन कहलाता हैं।

कैलकुलेशन को हम गणित का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा कह सकते हैं। क्योकि इसे के बिना गणित के किसे भी सवाल का हल अशम्भव हैं। कैलकुलेशन जो गणित का एक मुख्य भाग होता है जिसे आप में से अधिक लोग परिचित होंगे। इनका प्रयोग हम हमारी रोज-मरा की जिंदगी में करते रहते हैं।

अगर बात करें कैलकुलेशन की तो यह मैथमेटिक का सबसे सामान्य व अहम भाग है। कैलकुलेशन को हम ADDITION (जमा), SUBSTRACTION (घटा), MULTIPLICATION (गुना), DIVISION (भाग) इन नामो से भी जानते हैं। जिन्हे हम Calculation Algorithm भी कहते हैं आप ने जरूर इस्तेमाल किया होगा,

अगर आप एक स्टूडेंट हैं। तो आप को पता होगा कैलकुलेशन का गणित में क्या स्थान हैं और इन कैलकुलेशन के कारण ही किसे भी मैथमैटिक्स सवाल को पूरा हल किया जाता है तथा विज्ञानं में भी इनका प्रयोग किया जाता हैं। और इन्ही कैलकुलेशन की मदत से ही बड़े-बड़े सिंटीफिक थ्योरी को हल किया जाता हैं।

Calculation के चार बेसिक Algorithm होते हैं। जिन्हे हम इन Symbol तथा Sign से भी जानते हैं।

1.) ADDITION (जमा) - (+)
ADDITION तथा जमा का बेसिक गणित अर्थ से अभिप्राय यहाँ हैं की किन्ही दो या दो से अधिक अंको को उन की संख्या सक्ति के अनुसार जोड़ना ही जमा कहलता हैं। जमा का उद्धरण जैसे, 2+2=4 होता है। 

2.) SUBSTRACTION (घटा) - (-)
SUBSTRACTION तथा घटा का बेसिक गणित अर्थ से अभिप्राय यहाँ हैं की किन्ही दो या दो से अधिक अंको को उन की संख्या सक्ति के अनुसार घटना ही घटा कहलता हैं। घटा का उद्धरण जैसे, 4-2=2 होता है।

3.) MULTIPLICATION (गुना) - (×)
MULTIPLICATION तथा गुना का बेसिक गणित अर्थ से अभिप्राय यहाँ हैं की किन्ही दो या दो से अधिक अंको को उन की संख्या सक्ति के अनुसार बढ़ा देना ही गुना कहलता हैं। गुना का उद्धरण जैसे, 4×2=8 होता है।

4.) DIVISION (भाग) - (÷)
DIVISION तथा भाग का बेसिक गणित अर्थ से अभिप्राय यहाँ हैं की किन्ही दो या दो से अधिक अंको को उन की संख्या सक्ति के अनुसार बाट देना ही भाग कहलता हैं। भाग का उद्धरण जैसे, 4÷2=2 होता है

हम अपनी रोज की ज़िंदगी में भी इन सभी का प्रयोग करते है यह हमारे रोज के जीवन का एक अहम् भाग है जिसे के कारण हम किसे भी वास्तु, पैसे का हिसाब कर पते हैं। इन्ही कैलकुलेशन के प्रयोग से हम किसी भी गणित सवाल को सरलता से कर पते हैं।

आशा करते हैं की इस Information Page को पढ़ने के बाद आप को पता चल गया होगा की यह कैलकुलेशन क्या होता हैं ?

Post a Comment

0 Comments